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ई-शासन

एनडीएमसी का सूचना प्रौद्योगिकी विभाग अपने नागरिकों को पारदर्शिता और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए सभी विभागों के कम्प्यूटरीकरण की दिशा में निरंतर प्रयास कर रहा है। आईटी विभाग का मुख्य उद्देश्य दक्षता, पारदर्शिता, जवाबदेही और जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न गतिविधियों और विभिन्न विभागों के कार्य प्रवाह का कम्प्यूटरीकरण है।

जारी प्रोजेक्ट


  • एनडीएमसी311 मोबाइल ऐप के माध्यम से सेवाएं और शिकायत निवारण: एनडीएमसी ने नागरिकों की शिकायतों और शिकायतों को कुशल और पारदर्शी तरीके से हल करने के लिए मोबाइल ऐप एनडीएमसी 311 लागू किया है। यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है
  • मोबाइल ई-चालान:
    एनडीएमसी ने एनडीएमसी311 ऑफिसर्स ऐप के माध्यम से मोबाइल ई-चालान की शुरुआत की। ई-चालान ने क्षेत्र समय के आधार पर जुर्माना/दंड लगाने में मदद की है जिससे नगर मजिस्ट्रेटों के समक्ष जुर्माना की वसूली में वृद्धि हुई है।
  • भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) का कार्यान्वयन :
    एक भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) एक ऐसी प्रणाली है जिसे स्थानिक या भौगोलिक डेटा को कैप्चर, स्टोर, हेरफेर, विश्लेषण, प्रबंधन और प्रस्तुत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। विज़ुअलाइज़ेशन और सेवाओं की बेहतर योजना के लिए, एनडीएमसी ने विभिन्न सेवाओं की 256 परतों के साथ जीआईएस पोर्टल लॉन्च किया, जहां महत्वपूर्ण स्थिर सेवाओं की मैपिंग की गई है।
  • सतर्कता विभाग का डिजिटलीकरण :
    ऑनलाइन सतर्कता निकासी प्रणाली विकसित की गई है और अक्टूबर, 2018 में प्रक्रिया को कागज कम करने के लिए लॉन्च किया गया है और एक बटन के क्लिक पर सतर्कता मंजूरी जारी की जाती है। शिकायतों की प्रामाणिकता के सत्यापन के लिए सतर्कता विभाग में रिकॉर्डिंग प्रणाली के साथ एक ऑनलाइन समर्पित संचार प्रणाली तैनात की गई है, जिसके माध्यम से शिकायतकर्ता को कॉल की जा सकती है, और इस तरह की प्रणाली ने और अधिक पारदर्शिता और प्रभावी सतर्कता लाई है।
  • नए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की
    स्थापना: मंत्रालय के सहयोग से नागरिकों को पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार, आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग आदि जैसी सरकारी सेवाएं एक ही खिड़की पर उपलब्ध कराने के लिए मिंटो रोड पर सीएससी केंद्र की स्थापना की गई है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार।
  • जन्म के लिए नाम शामिल करने के लिए आधार आधारित प्रमाणीकरण:
    इन-बिल्ट क्यूआर कोड के साथ जन्म और मृत्यु सेवाओं के ऑनलाइन आवेदन को लागू किया गया है।
  • ई-ऑफिस का कार्यान्वयन:
    एनआईसी की ई-ऑफिस प्रणाली फाइलों और प्राप्तियों के सुचारू संचालन और ट्रैकिंग के लिए लागू की गई है।
  • ई-अस्पताल
    का कार्यान्वयन : एनडीएमसी ने एनआईसी के सहयोग से ई-हॉस्पिटल एप्लिकेशन को लागू किया है, जिसमें सभी एनडीएमसी अस्पताल, डिस्पेंसरी, पॉली-क्लीनिक, आयुष केंद्र और सेंट्रल मेडिकल स्टोर आदि शामिल हैं।
  • सार्वजनिक शौचालय में टैबलेट आधारित तंत्र:
    सार्वजनिक शौचालय इकाइयों (पीटीयू) / सामुदायिक शौचालय इकाइयों (सीटीयू) के रखरखाव के संबंध में नागरिकों की प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए, प्रतिक्रिया / प्रतिक्रिया लेने के लिए एक ऑनलाइन तंत्र तैनात किया गया है।
  • कानूनी सूचना प्रबंधन और ब्रीफिंग सिस्टम (एलआईएमबीएस):
    कानून और न्याय मंत्रालय, भारत सरकार के कानूनी सूचना प्रबंधन और ब्रीफिंग सिस्टम (एलआईएमबीएस) ने एनडीएमसी को अदालती मामलों की निगरानी को मजबूत करने के लिए एलआईएमबीएस आवेदन तक पहुंच प्रदान की है।
  • ऑनलाइन पेंशन आवेदन: पेंशनभोगियों को उनके आवास से अपने खाते तक ऑनलाइन पहुंच की सुविधा के लिए ऑनलाइन पेंशन आवेदन विकसित किया गया है। ऑनलाइन पेंशन आवेदन अर्हक सेवा, पेंशन, पारिवारिक पेंशन, पेंशन का रूपान्तरण, ग्रेच्युटी के साथ-साथ पीपीओ बुक के निर्माण की गणना करने में सक्षम है।
  • स्कूल प्रबंधन सूचना प्रणाली:
    स्कूल प्रबंधन सूचना प्रणाली सभी एनडीएमसी स्कूलों में लागू की गई है, जिसमें उपस्थिति, कर्मचारी प्रबंधन, शिक्षक प्रबंधन, उपस्थिति, अंक पत्र आदि जैसे मॉड्यूल हैं।
  • क्यूआर आधारित वृक्ष सूचना प्रणाली :
    लोधी गार्डन में उनके औषधीय, आध्यात्मिक, विरासत मूल्यों के आधार पर चुने गए 100 पेड़ों की जानकारी क्यूआर कोड वाले ग्रीन बोर्ड के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है ताकि आगंतुकों को अपने स्मार्ट के माध्यम से प्रकृति की सुंदरता का पता लगाने में सक्षम बनाया जा सके। फोन।
  • संपत्तियों का ऑनलाइन उत्परिवर्तन: व्यवसाय
    करने में आसानी के तहत संपत्तियों के परेशानी मुक्त उत्परिवर्तन की सुविधा के लिए, उप-पंजीयक कार्यालय और एनडीएमसी संपत्ति कर विभाग को ऑनलाइन संपत्ति उत्परिवर्तन पोर्टल के माध्यम से डिजिटल रूप से जोड़ा गया है।
  • शहरी संपत्तियों / प्रतिष्ठानों के लिए अद्वितीय स्मार्ट एड्रेसिंग समाधान: शहरी संपत्तियों / प्रतिष्ठानों के लिए
    अद्वितीय स्मार्ट अनुक्रमिक एड्रेसिंग समाधान, नई दिल्ली में प्रत्येक संपत्ति / प्रतिष्ठान के लिए मुख्य सड़क, उप सड़क / लेन, स्थलचिह्न भवन की जानकारी के साथ अल्फा न्यूमेरिक स्मार्ट एड्रेस कोड को दर्शाता है। क्रियान्वित किया गया। परियोजना के तहत, संपत्तियों को आरएफआईडी सेंसर के साथ अद्वितीय संख्या के साथ चिपका दिया जाएगा, और बिजली मीटर, पानी मीटर, संपत्ति कर इत्यादि जैसी सभी संपत्तियों का विवरण ऐसी प्रत्येक संपत्ति को निर्दिष्ट अद्वितीय संख्या के साथ पहचाना जाएगा।
  • डेटा सेंटर सुरक्षा में वृद्धि:
    एनडीएमसी ने एनडीएमसी डेटा सेंटर के एप्लिकेशन, नेटवर्क और सर्वर के ऑडिट के लिए मैसर्स एसटीक्यूसी को काम दिया है और डेटा की सुरक्षा और सुरक्षा के उच्चतम स्तर को सुनिश्चित करने के लिए एसटीक्यूसी की सिफारिशें प्राप्त और कार्यान्वित की जा रही हैं।
  • ऑनलाइन बिल ट्रैकिंग सिस्टम:
    ठेकेदारों / विक्रेताओं आदि के बिलों को ट्रैक करने के लिए ऑनलाइन बिल ट्रैकिंग सिस्टम।
  • ऑनलाइन बुकिंग (बारातघर आदि) :
    सार्वजनिक आयोजनों के लिए बारातघर, पानी के टैंकरों, सामुदायिक केंद्रों और एनडीएमसी के विभिन्न स्थानों की बुकिंग ऑनलाइन की जा रही है।
  • अतिरिक्त मॉड्यूल जोड़कर एनडीएमसी 311 मोबाइल ऐप का उन्नयन: एनडीएमसी 311 मोबाइल एप्लिकेशन का
    एक नया संस्करण नए रूप और अनुभव और अतिरिक्त मॉड्यूल के साथ विकसित किया गया है।
  • बिजली और पानी के कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन:
    एनडीएमसी ने बिजली और पानी के कनेक्शन और बिल भुगतान के लिए आईटी समाधान एकीकृत किया है।
  • ऑनलाइन भुगतान सुविधाएं:
    एनडीएमसी ने यूपीआई, भीम सक्षम भारत क्यूआर, बीबीपीएस, एनईएफटी/आरटीजीएस और डेबिट/क्रेडिट कार्ड जैसे ऑनलाइन भुगतान प्रणाली के विभिन्न तरीकों को लागू किया है।

वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए पाइपलाइन में परियोजनाएं

  • ई-फाइल सिस्टम का कार्यान्वयन
  • शहरी संपत्तियों / स्थापना (USASUP) के लिए अद्वितीय स्मार्ट एड्रेसिंग समाधान का भौतिक सर्वेक्षण, डिजाइन और कार्यान्वयन
  • एनडीएमसी के क्षेत्रीय कार्यालयों को जोड़ने के लिए मल्टी-प्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग (एमपीएलएस)
  • पालिका केंद्र में नेटवर्किंग
  • सभी नागरिक सेवाओं के लिए सिंगल साइन ऑन (एसएसओ) का कार्यान्वयन
  • गतिशील जीआईएस का कार्यान्वयन
  • एनडीएमसी क्षेत्र में चार कॉमन सर्विस सेंटर की स्थापना
  • दिल्ली पुलिस और दिल्ली अग्निशमन सेवाओं के साथ एनडीएमसी के ऑनलाइन स्वास्थ्य लाइसेंस मॉड्यूल का एकीकरण
  • ई-माप बुकिंग का परिचय इंजीनियरिंग विभाग
  • इलेक्ट्रॉनिक मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली
  • जन्म और मृत्यु आवेदन के लिए ब्लॉक श्रृंखला प्रौद्योगिकी को अपनाना