वाणिज्यिक विभाग एनडीएमसी के उपभोक्ताओं को आपूर्ति की गई बिजली/पानी के कारण राजस्व वसूली से संबंधित है। इस प्रक्रिया में शामिल विभिन्न गतिविधियों में मीटर की स्थापना और परीक्षण, विभिन्न उपभोक्ताओं के परिसरों से मीटर रीडिंग लेना, बिल बनाने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में खपत डेटा अपलोड करना, बिलों का वितरण, राजस्व कनेक्शन, चूककर्ताओं की पहचान, के लिए नियमित अनुपालन शामिल हैं। बकाया भुगतान की वसूली, भुगतान न करने पर कनेक्शन और डिस्कनेक्शन / परिसर का कब्जा / छुट्टी, साइट पर और साथ ही प्रयोगशाला में मीटर की मरम्मत और परीक्षण, चोरी, ओवरलोडिंग, दुरुपयोग, परिसर में बिजली के अनधिकृत विस्तार को रोकने के लिए प्रवर्तन कार्रवाई उपभोक्ताओं, अनंतिम बिलिंग के कारण बिलों का निर्धारण।
लगभग 70,000 बिजली और 30,000 पानी उपभोक्ता हैं, जिन्हें सितंबर 2012 से एनडीएमसी के वाणिज्यिक विभाग द्वारा सेवित किया जा रहा है। इन उपभोक्ताओं को ओरेकल यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के माध्यम से बिल किया जा रहा है जिसे कस्टमर केयर एंड बिलिंग (सीसी एंड बी) सिस्टम के रूप में जाना जाता है।
विभाग में तीन विंग शामिल हैं:
i) एक अधीक्षण अभियंता की अध्यक्षता में इंजीनियरिंग विंग , जो नए कनेक्शन जारी करने, मीटर की स्थापना/जांच, मीटर रीडिंग और कंप्यूटर सिस्टम में उनकी प्रविष्टि को देखता है।
ii) संयुक्त निदेशक की अध्यक्षता में बिलिंग / कंप्यूटर अनुभाग और बिजली / पानी के बिलों के डेटा, उत्पादन और मुद्रण के प्रसंस्करण का काम देखता है। और;
iii) दर शाखा बिलों की सुपुर्दगी, राजस्व का संग्रह और उसका लेखा-जोखा देखती है।
उन लोगों को एसएमएस और ई-मेल भेजने के अलावा, जिन्होंने ई-बिलिंग का विकल्प चुना है और अपना ई-मेल पता और मोबाइल नंबर जमा किया है, उपभोक्ताओं को बिल भौतिक रूप से वितरित किए जाते हैं। उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध बिल भुगतान के विभिन्न तरीके डीडी/नकद/चेक/आरटीजीएस/एनईएफटी/नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड हैं।