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वाणिज्यिक बिलिंग

बिलिंग

1.

बिजली और पानी की मीटर रीडिंग।

प्रत्येक माह में एक बार निर्धारित तिथि पर।

2.

बिजली/पानी के बिल जारी करना।

मासिक/द्वि-मासिक।

3.

डुप्लीकेट बिल जारी करना।

अनुरोध पर (उसी दिन)।

4.


बिलिंग के संबंध में व्यक्तिगत भ्रमण पर की गई शिकायतों  का निराकरण किया जाएगा।

सात कार्य दिवस।

5.

उपभोक्ता को अंतिम उत्तर।

15 कार्य दिवसों के भीतर।

दोषपूर्ण मीटर

1.

खराब बिजली और पानी के मीटर का परीक्षण

शुल्क जमा करने के 15 दिनों के भीतर

2.


उपभोक्ता को परीक्षण के परिणाम का संचार 

परीक्षण के बाद 7 दिनों के भीतर

3.

खराब बिजली और पानी के मीटर को बदलना

उपभोक्ता से अनुरोध प्राप्त होने के 5 दिनों के भीतर या बिजली विभाग और जल विभाग द्वारा अगले रीडिंग राउंड से पहले

शिकायतों

1.

एओ (बिलिंग) द्वारा बिलिंग और बिल सुधार से संबंधित शिकायतों का निवारण

हर दिन दोपहर 3.00 बजे से शाम 4.30 बजे के बीच

2.

एसीओ द्वारा व्यक्तिगत रूप से शिकायतों/पूछताछ में भाग लिया जाएगा

हर दिन दोपहर 2.00 बजे से शाम 5.00 बजे के बीच

3.

ईई (वाणिज्यिक) / एईई (वाणिज्यिक) द्वारा शिकायतों में भाग लेना

सभी कार्य दिवसों में दोपहर 3.00 बजे से शाम 4.30 बजे के बीच।

4.

निदेशक (वाणिज्यिक) द्वारा उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण

सभी कार्य दिवसों में दोपहर 12.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे के बीच।

विविध

1.


सरकार के लिए उपभोक्ता के अनुरोध पर बिजली / पानी के मीटर का विच्छेदन। फ्लैट/अन्य

आवेदन प्राप्त होने के तीन कार्य दिवसों के भीतर।

2.

प्रीफाइनल करंट बिल जारी करना।

आपूर्ति विच्छेद के 2 दिनों के भीतर।

3.

विच्छेदन पर्ची जारी करना।

जिस दिन वर्तमान भुगतान ड्राफ्ट या नकद के माध्यम से किया जाता है।

4.

"नो डिमांड सर्टिफिकेट" जारी करना।

एओ (बिलिंग) से अंतिम बिल जमा करने के 2 दिनों के बाद

5.

सुरक्षा की वापसी।

एओ (वाणिज्यिक) द्वारा 'कोई बकाया नहीं' प्रमाण पत्र जारी करने के 10 दिनों के साथ

6.

बिजली/पानी की आपूर्ति की बहाली।

बकाया देय राशि के समाशोधन और बहाली शुल्क के भुगतान के 3 दिनों के भीतर।

7.

भुगतान

उपभोक्‍ताओं को सलाह दी जाती है कि वे सरचार्ज के एक संरक्षित शून्य उदग्रहण के लिए नियत तारीख तक अपने बिलों का भुगतान करें।



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