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मीटरों के बिलिंग/काम करने की शिकायतें

अत्यधिक बिलिंग/अंडर-बिलिंग/गलत बिलिंग के मामले में, बिजली बिल/बिलों की प्रति/प्रतियों के साथ शिकायत सहायक को भेजी जानी चाहिए। वाणिज्य अधिकारी, शहीद भगत सिंह प्लेस, गोले मार्केट।

1.

उपभोक्ता वाणिज्य विभाग के अधिकारियों से प्रतिदिन प्रातः 11.00 बजे से अपराह्न 1.00 बजे तथा अपराह्न 3 बजे से 4.30 बजे के बीच मिल सकते हैं।

2.

यदि आवश्यक हुआ तो एक/दो सप्ताह के भीतर बिलों की जांच और सुधार किया जाएगा।

3.

यदि बिलों में संशोधन/सुधार की आवश्यकता है, तो "देय तिथि" को उपयुक्त रूप से बढ़ाया जाएगा।

बिजली बिल की प्रति के साथ खराब विद्युत मीटर/मीटर परिवर्तन की रिपोर्ट/अनुरोध एईई (मीटर) को किया जाना चाहिए। पांच दिन में मीटर बदल दिया जाएगा।

यदि सीटी/पीटी खराब हो जाता है तो उपभोक्ता को उसे खरीदना चाहिए और एचसीमाथुर लेन में टेस्टिंग वर्कशॉप से ​​एक/दो सप्ताह के भीतर इसका परीक्षण करवाना चाहिए ताकि लंबी अवधि के लिए संरक्षित शून्य अनंतिम बिलिंग हो सके।

   यदि उपभोक्ता विद्युत मीटर की कार्यप्रणाली से संतुष्ट नहीं है तो वह निम्नलिखित शुल्क जमा कर उसका परीक्षण करवा सकता है।

1.

सिंगल फेज एलटी मीटर

रु. 50/-

किसी भी स्पष्टीकरण के लिए एईई (मीटर) (उत्तर/दक्षिण) से कमरा नंबर 102, शहीद भगत सिंह पैलेस, गोले मार्केट नई दिल्ली में संपर्क करें। फोन नंबर 23345264 एक्सटेंशन। 238.

2.

पॉली-चरण एलटी मीटर

रु. 250/-

3.

सीटी संचालित पॉली-फेज एलटी मीटर

रु. 300/-

किसी भी स्पष्टीकरण के लिए एचसीमाथुर लेन, नई दिल्ली में एईई (मीटर) से संपर्क करें। फोन नंबर 23322923।

4.

एचटी मीटर

रु. 2000/-

5.

पानी का मीटर

रु. 100/-

किसी भी स्पष्टीकरण के लिए फोन नंबर 23363519,
24104688 और 24690264 . पर संपर्क करें

मीटर का परीक्षण किया जाएगा और 30 दिनों के भीतर उपभोक्ता को परिणाम सूचित किया जाएगा।

खराब मीटरों के मामले में, बिल अनंतिम आधार पर बनाए जाएंगे और उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे संरक्षित शून्य अधिभार @ 1.5% प्रति माह और बिजली आपूर्ति के विच्छेदन का भुगतान करें।

खराब मीटर के कारण बिलिंग का आकलन बाद के वर्ष की इसी अवधि के लिए बदले गए मीटर पर खपत को देखने के बाद किया जाएगा। इस प्रकार अंतिम रूप दी गई इकाइयों की मात्रा की सूचना उपभोक्ता को 15 दिनों के भीतर दी जाएगी। क्रेडिट या डेबिट अगले बिल में दिखाई देगा।

यदि टैरिफ सही ढंग से चार्ज नहीं किया जाता है, या यदि गणना में कुछ गलती है, तो अनुरोध के साथ बिल सहायक सचिव (दरें)/एओ (बी) को भेजा जाना चाहिए। संशोधन के बाद दो सप्ताह के भीतर बिल वापस कर दिया जाएगा। ऐसे मामलों में भुगतान की देय तिथि उपयुक्त रूप से बढ़ाई जाएगी।

यदि बिजली/पानी के बिल बकाया हैं और उपभोक्ता एकमुश्त भुगतान करने में असमर्थ है, तो वह किश्तों में भुगतान के लिए अनुरोध कर सकता है। तथापि, शेष राशि @ 1.5% पर अधिभार लगाया जाएगा अपराह्न 3 (तीन) से अधिक किश्तों में भुगतान के लिए अनुरोध वरिष्ठ लेखा अधिकारी (बी) / कार्यकारी अभियंता (वाणिज्यिक) को एक आवेदन (मूल बिल के साथ) के माध्यम से किया जाना चाहिए। /निदेशक (वाणिज्यिक)। आवेदन प्राप्त होने के एक सप्ताह के भीतर किश्तों के अनुरोध का निपटारा कर दिया जाएगा।

यदि सरकारी अधिकारी अधिवर्षिता या आवास परिवर्तन या स्थानान्तरण के कारण बिजली/पानी के मीटर को काट देना चाहता है, तो उसे डिस्कनेक्शन की तारीख से कम से कम 3 दिन पहले अनुरोध करना चाहिए। आवेदन निर्धारित प्रपत्र में किया जाना चाहिए, काउंटर पर पहली मंजिल कमरा नंबर 93, शहीद भगत सिंह पैलेस, गोले मार्केट में उपलब्ध है। आवेदन निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ होना चाहिए: -

1.

निर्धारित प्रारूप में अंडरटेकिंग

2.

भविष्य का डाक पता और टेलीफोन नंबर / नंबर

   अप टू डेट करंट बिल भुगतान करने के 3 दिनों के भीतर डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से जारी किया जाएगा जिसे भुगतान के बाद अधीक्षक (कनेक्शन और डिस्कनेक्शन) को दिखाया जाना चाहिए। विच्छेदन पर्ची अधीक्षक द्वारा जारी की जाएगी। (सी एंड डी) उसके बाद।



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