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नागरिकों की जिम्मेदारियां

 

कुशल विद्युत सेवाएं प्रदान करने के लिए, उपभोक्ताओं से निम्नलिखित उत्तरदायित्वों की अपेक्षा की जाती है: -

1.

विद्युत भार का उपयोग स्वीकृत सीमा के भीतर और परिसर में, जिसके लिए इसे स्वीकृत किया गया है, उपयोग करना।

2.

बिजली कनेक्शन का उपयोग उसी उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए जिसके लिए इसे एनडीएमसी द्वारा स्वीकृत किया गया है।

3.

परिसर के विद्युत प्रतिष्ठानों को मीटर बोर्ड से आगे सुरक्षित परिस्थितियों में भारतीय विद्युत नियमों के अनुसार कड़ाई से बनाए रखा जाना चाहिए। उचित अर्थ कनेक्शन बनाए रखने और ईएलसीबी और एमसीबी के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए

4.

नए कनेक्शन या अतिरिक्त लोड की स्वीकृति के लिए अनुरोध करते समय, सभी आवश्यक जानकारी निर्धारित प्रपत्रों में ठीक से भरी जानी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न हैं ताकि अनुरोध को समयबद्ध मामले में संसाधित और अंतिम रूप दिया जा सके।

5.

बिजली कनेक्शन का दुरुपयोग विशेष रूप से व्यस्त अवधि के दौरान नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि ऊर्जा की हर यूनिट की बचत एक यूनिट से अधिक होती है।

6.

जहां भी भारी एयर कंडीशनिंग या मोटर लोड जैसे लिफ्टों और पंपों का उपयोग निर्धारित सीमा के भीतर पावर फैक्टर रखने के लिए किया जा रहा हो, उपभोक्ता को मैचिंग कैपेसिटर प्रदान करना चाहिए। इससे ऊर्जा की खपत भी बचेगी।

7.

उपभोक्ताओं को खपत कम करने के लिए ऊर्जा दक्ष लाइट फिक्स्चर और पावर गैजेट्स का उपयोग करना चाहिए।

8.

उपभोक्ता को मीटर से छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह चोरी की श्रेणी में आता है जो संज्ञेय अपराध है। मीटर में कोई खराबी होने पर वे एनडीएमसी के कर्मचारियों से तुरंत संपर्क करें। बहुमंजिला भवन के मामले में आंतरिक वितरण प्रणाली को बिजली के नियमों के अनुसार और आवश्यकता के लचीलेपन को ध्यान में रखते हुए ठीक से डिजाइन किया जाना चाहिए।

9.

यदि किसी सार्वजनिक स्थान पर करंट या स्पार्किंग का कोई रिसाव होता है तो नागरिक को निकटतम बिजली शिकायत केंद्र या नियंत्रण कक्ष को सूचित करना चाहिए।